Full Form of Mbps. Megabits to Megabyte में convert कैसे करे?

Full Form of Mbps and MBps.  दोनों में क्या अंतर है?

दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत करता हूं. दोस्तों आज का इस आर्टिकल मैं हम लोग इंटरनेट से जुड़े एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में जानेंगे. दोस्तों जब भी आप इंटरनेट चलाते होंगे तो आप यह तो जरूर देखते होंगे कि आपका इंटरनेट Fast चल रहा है या  slow चल रहा है. दोस्तों  internet fast या slow है यह देखने के लिए  हम इंटरनेट से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखते हैं जैसे:- 

KBPS, MBPS,GBPS  etc जब भी आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हो वह चाहे आप लैपटॉप की मदद से कर रहे हो या फिर स्मार्ट फोन की मदद से कर रहे हो तो आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बताने के लिए MBPS जैसे शॉर्ट फॉर्म का यूज करते हो. तो दोस्तों क्या कभी आपने यह सोचा है  कि  यह  होते क्या है?  इन का फुल फॉर्म क्या होता है? यह सारी चीजें तो आपके दिमाग में जरूर चलती होगी तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग  इसी के बारे में बातें करेंगे.


full form of mbps


.

तो दोस्तों हम लोग आज के इस आर्टिकल में Full Form Of MBPS. mbps का फुल फॉर्म क्या है? Mbps और MBps क्या है? Mbps और MBps  के बीच क्या अंतर है?और megabits to megabytes में convert कैसे करे. को विस्तार में जानेंगे.


जब भी आप कोई भी Internet Provider  के पास एक Broadband connection लेने जाते हो तो Internet Provider आपको कुछ plans दिखाता है जैसे कि 50Mbps, 100Mbps,150Mbps  तो आप उन्हीं Plan में से एक चुन लेते हो जैसे कि आपने 50 Mbps का प्लान लिया  तो इसका मतलब यह होता है कि आप 50 Mb  के फाइल को 1 सेकंड में download कर  सकते हैं. पर आप 50 MB  के फाइल को 1 सेकंड में  download नहीं कर पाएंगे इसके पीछे एक बहुत बड़ी  राज  छुपी हुई है.  इसी वजह से जब भी हम लोग कोई Internet Provider से internet connection लेते हैं तो हमें इन चीजों का पता नहीं रहता और हम केवल आगे के नंबर को देखकर एक प्लान चुन लेते हैं और बाद में जब हम प्लान के हिसाब से अपने इंटरनेट स्पीड को चेक करते हैं तो हमें इंटरनेट स्पीड में बहुत बड़ा अंतर मिलता है क्योंकि हमारा इंटरनेट उस नंबर के हिसाब से बहुत ज्यादा slow चलता है. जिसके वजह से हम यह सोचते हैं कि उस कंपनी का internet connection अच्छा नहीं है क्योंकि यह कंपनी बहुत slow internet connection देती है. लेकिन असल में वह Internet Provider सही रहता है और हम  इंटरनेट प्लान को सही ढंग से समझ नहीं पाते 


 दोस्तों इस इंटरनेट के छुपे हुए राज को जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़ना होगा. तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं:-


Mbps या MBps क्या है और किस काम आते है?


दोस्तों Mbps और MBps दोनों का उपयोग internet की downloading और uploading speed को दर्शाने के लिए किया जाता है.जैसे की Force(बल) का unit Newton होता है ठीक उसी प्रकार हम लोग यह बोल सकते है ये दोनों internet speed के unit है. 

जैसे अगर आपका internet downloading स्पीड 10 Mbps है तो आप एक second में 10 Mb data ही internet से download कर सकते हो. और अगर आपका internet downloading स्पीड 10 MBps है तो आप एक second में 10 MBps data ही internet से download कर सकते हो.


जरुर पढ़े :- ATM का full form क्या है? पूरी जानकारी ATM के बारे में.


जरुर पढ़े :- COMPUTER का full form क्या है? 


Full Form Of Mbps? Mbps का फुल फॉर्म क्या होता है?


दोस्तों Mbps का full form होता है [Megabits per second]. 

जैसे कि हम लोग बोलते हैं कि हमारा Internet downloading speed 5 Mbps और internet uploading speed 2 Mbps है.  इसका मतलब यह है कि हम एक सेकंड में  5 Mb डाटा इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं.  और एक सेकंड में 2 Mb डाटा इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं.


Full Form Of MBps? MBps का फुल फॉर्म क्या होता है?


दोस्तों MBps का full form होता है [Megabytes per second]

और हम लोग ऊपर के same example को समझने के लिए लेते हैं:- 

जैसे की Net downloading speed 5 MBps  और internet uploading speed 2 MBps है.  इसका मतलब यह है कि हम एक सेकंड में  5 MB डाटा इंटरनेट से download कर सकते हैं.  और एक सेकंड में 2 MB डाटा इंटरनेट पर  upload कर सकते हैं.


जरुर पढ़े :- Computer क्या है? Computer का इतिहाश और कंप्पूयूटर के बारे में पूरी जानकारी 


जरुर पढ़े :- COMPUTER के प्रकार कौन कौन से है? पूरी विस्तार में जानकारी.


Mbps और MBps में क्या अंतर है?


दोस्तों अगर आप अभी तक ध्यान से पढ़ रहे हो तो आपको अभी तक यह पता चल गया होगा की Mbps और MBps सिर्फ b और B का ही difference है असल में इन दोनों short form का main difference बी के वजह से ही आता है:-

Mbps में b का मतलब है bit 

MBps में B का मतलब है byte

दोस्तों हमलोग bit को दर्शाने लिए Small b का उपयोग करते है और  byte को दर्शाने के लिए Capital B का उपयोग करते है.


दोस्तों इनके बीच में Difference को समझने के लिए आपको नीचे दिए Memory chart को समझना पड़ेगा.


1 Bit

1 Bit

1 Nibble

4 Bits

1 Byte

8 Bits

1 Kilobyte

1024 Byte

1 Megabyte

1024 Kilobyte

1 Gigabyte

1024 Megabyte

1 Terabyte

1024 Gigabyte


दोस्तों अगर आप इस memory chart को ध्यान से देख रहे हो तो आपको Bit और Byte मैं एक बड़ा difference नजर आ रहा होगा. आपको अभी लग रहा होगा की Bit तो Byte के अपेक्षा  बहुत छोटा है.

अगर आप memory chart के हिसाब से देखें तो

1 Byte = 8 Bits होते है. इस का simple सा मतलब यही निकलता है की Byte, Bit के अपेक्षा

8 गुना ज्यादा बड़ा है.  


दोस्तों अभी के समय में market में जितने भी internet के plans मौजूद हैं इन सब plans में internet की स्पीड Mbps (Megabits per second) में ही होती है और हम जो कुछ भी इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं उन फाइल का size ज्यादातर MB(Megabyte) मैं होता है. इसीलिए जब भी हम कोई internet plan, Internet Provider से खरीदते हैं तो येही वजह के कारण हमें अपने internet plan की असल speed से 8 गुना कम मिलती है.और हमें लगता है हमारा internet हमारे लिए हुए plan की  अपेक्षा slow चल रहा है.लेकिन दोस्तों ऐसा होता नहीं है उस plan की स्पीड उतनी ही होती है.


Megabits to Megabytes convert कैसे करे.


दोस्तों एक Question के उदाहरण के रूप में हम लोग इस Internet speed के मसले को 

समझेंगे और Megabits to Megabyte कैसे करे .


Q.आपके पास एक 50 Mbps internet downloading speed वाला plan मौजूद है तो आपको इंटरनेट से 50 MB के फाइल को डाउनलोड  करने के लिए कितना समय लगेगा?


- पहले तो आपको downloading speed के unit को करने को change करना पड़ेगा Megabits per second(Mbps)  से Megabytes per second(MBps) में. जैसा कि हम जानते हैं byte, bit  का 8 गुना होता है. तो  हमें bit को byte में convert करने के लिए 8 से भाग देना पड़ेगा.

- 50Mbps/8 = 6.25 MBps

- दोस्तों अब हमने Megabits to Megabytes में हमारे internet speed को convert कर लिया है जो कि 6.5 MBps है.

- दोस्तों अब हमें समय का पता लगाना है जो की 50 MB को डाउनलोड करने में लगने वाला है. 

- इसके लिए हमें 50 को 6.5 से भाग देना पड़ेगा.

-  50MBps/6.5MB = 7.7 sec [ans..]

-  दोस्तों हमें 50MB  के फाइल को 50Mbps के स्पीड से डाउनलोड करने में 7.7 सेकंड लगेगा. 


लेकिन बहुत से लोग यह सोचेंगे की 50MB के फाइल को 50Mbps के स्पीड से डाउनलोड करने में  सिर्फ 1 सेकंड लगेगा. पर वो number के पीछे लगे unit को नहीं  समझते. उन्हें Mbps और MBps दोनों एक समान लगता है.

दोस्तों मेरे ख्याल से आप लोगों को Mbps और MBps  के अंतर के बारे में समझ आ गया होगा. 


Final Words


दोस्तों मेरे को यह आशा है कि आप सभी को मेरा द्वारा लिखा गया Article समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा. अगर आपको कोई सवाल यह सुझाव है या फिर आपको कोई नए  topic पर  article चाहिए तो आप नीचे दिए हुए  comment Section में comment करें या फिर आप हमारे  official mail ID techreviewpad@gmail.com पर mail कर सकते हैं.

दोस्तों अगर मेरे द्वारा लिखा गया यह article आपको पसंद आया तो कृपया करके आप इस  article को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और घरवालों से share जरुर करें और अगर आप मेरे से ऐसे ही Technology related कमाल की information पाना चाहते हैं तो मेरे website को  subscribe जरूर करें. Thank You!!!!!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post