OK full form. OK का फुल फॉर्म क्या है?

OK full form. OK का फुल फॉर्म क्या है?


दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com मैं स्वागत करता हूं. आज के इस टॉपिक में हमलोग OK के बारे में चर्चा करेंगे.


दोस्तों यह एक बहुत Popular word  है जिसका उपयोग लगभग सभी करते हैं. आपने भी कभी ना कभी तो इस शब्द का प्रयोग किसी से बात करते समय किया ही होगा और अक्सर हम लोगों इसका का प्रयोग करते ही हैं. तो दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम लोग इस  शब्द के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी हासिल  करेंगे.


दोस्तों यह एक बहुत  बहुत ही commonly  बोला जाने वाला शब्द है. दोस्तों अगर आप नहीं जानते हो तो बता दू तो ”OK”  “Hello”  के बाद सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है दोस्तों आप ही सोच सकते हैं कि यह क्यों ना हो क्योंकि हम लोग लगभग हर एक सेंटेंस में इसका यूज करते हैं.  बहुत लोग तो उसका यूज़ इसीलिए भी करते हैं क्योंकि यह हमें सुनने में थोड़ा cool  लगता है. 


तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग OK  का फुल फॉर्म क्या है?  OK की उत्पत्ति कैसे हुई और कहां से हुई? इसे OK ही क्यों  बोला जाता है? OK शब्द का प्रयोग कहां कहां होता है? के बारे में विस्तार में जानेंगे तो दोस्तों चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं.


Ok full Form



OK full form क्या है ? OK meaning in Hindi.


OK= Oll Korrect = All Correct 

दोस्तों जैसे कि आपने ऊपर देख लिया होगा की OK का फुल फॉर्म Oll Korrect है. जैसा की में आप सभी को बता चुका है कि OK दुनिया में  Hello के बाद सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है  और यह बात एक बहुत ही बड़ी website Wikipedia के द्वारा बताया गया है. इस शब्द का उपयोग इस दुनिया में लगभग सभी लोग करते होंगे यह एक बहुत ही सामान्य शब्द है जब भी हम किसी से बात करते हैं तो हम अक्सर इस शब्द का प्रयोग करते ही हैं. 


अगर वैसे देखें तो OK एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन मजे की बात यह है की OK का प्रयोग हम लोग हर एक भाषा में करते हैं. जैसे कि आप हिंदी का ही  उदाहरण ले लीजिए हम लोग हिंदी में भी बात करते हैं तो बहुत से लोगों के द्वारा OK का प्रयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए हम बंगाली  भाषा को भी देख सकते हैं इसमें भी बहुत से लोग बंगाली भाषा के साथ OK का उपयोग करते हैं. इसी प्रकार से सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि लगभग हर एक भाषा में हम लोग इस शब्द का उपयोग किया जाता है.

दोस्तों जब भी हम लोग कोई न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं या फिर कोई commic book पढ़ते हैं तो भी हमें इस शब्द का जिक्र कहीं ना कहीं मिले जाता है तो आप समझ सकते हैं कि यह कितना ज्यादा पॉपुलर है.


OK शब्द का उत्पन्न कैसे हुआ और कहां से हुआ?  क्या OK का इतिहास क्या है?


दोस्तों जिस शब्द का उपयोग हम लोग इतना ज्यादा करते हैं तो क्या हम कभी यह जानने की कोशिश किए हैं की OK शब्द का इतिहास क्या है? OK  शब्द कहां से आया है? OK शब्द का उत्पन्न कैसे हुआ है? दोस्तों अगर आपको इन सब का जवाब चाहिए तो आप मेरे साथ बने रहें:-


जरुर पढ़े :- ATM का full form क्या है? पूरी जानकारी ATM के बारे में.


जरुर पढ़े :- COMPUTER का full form क्या है? 


दोस्तों ऐसा बोला जाता है कि OK शब्द का उपयोग पहली बार अभी से करीब 179 वर्ष पूर्व 1839 मैं Boston मैं हुआ था. दरअसल 1839 के समय सभी लेखकों में शब्दों का short Form में बदलकर  अपने लेख में प्रयोग करने का एक trend सा चल रहा था जिसे वह अपने मजाकिया अंदाज़ में व्यक्त करते थे और उसी के बदौलत एक शब्द था All Correct जिसको मजाकिया अंदाज़ में उन्होंने Oll Korrect कर दिया था  और जिस का short form उन्होंने “OK” रखा. और  इस व्यंग को पहली बार 23 March 1839 में Boston Morning Post मैं छापा गया. 

OK से पहले भी बहुत सारे ऐसे ही मजाकिया अंदाज में शॉर्ट फॉर्म छापे जाते थे जैसे कि:- “OW” जो एक शब्द All Right को मजाकिया अंदाज में उन्होंने Oll Wright से आया था. लेकिन यह short form popular नही हुआ. लेकिन “OK” इतना ज्यादा famous हो गया की इस short form का उपियोग हमलोग अभी भी करते है.


OK शब्द के  इतिहास को लेकर बहुत से कहानियां भी मौजूद है जिसमें से एक मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं:- 

इंग्लैंड के आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वैन बुरेन के चुनाव के समय उन्होंने Vote For OK का नारा लगाया था. ऐसा बोला जाता है की उन्होंने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि उनका होमटाउन न्यूयॉर्क का Old Kinderhook हुआ करता था.  और उसका शॉर्ट फॉर्म OK था. बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि उनके चुनाव के दौरान ही OK शब्द प्रचलित हुआ था.


और एक कहानी की बात करूं तो एलेन रीड के अनुसार OK शब्द का प्रचलन यूरोप के गृह युद्ध में हुआ था. 

ऐसा उनका मानना है कि उस समय OK  एक बिस्किट का Nickname  था.

 

दोस्तों ऐसे ही बहुत सारी कहानियां आपको और भी मिल जाएगी जो OK के इतिहास को दर्शाती है.


सही में OK का full form होता है या नहीं.


जी हाँ दोस्तों सही में OK का full form मौजूद है और जैसे की मेने अभी आपको बताया की actually में OK का full form Oll Korrect है जो All Correc को व्यंग्यात्मक रूप से लिखने से बना था.


दोस्तों OK का सिर्फ एक फुल फॉर्म ही नहीं है बल्कि और भी बहुत सारे  फुल फॉर्म लोगों के द्वारा बनाया गया है:- 


  • All Correct

  • Oll Korrect

  • Ole Kurreck

  • Okey

  • Objection Killed



Oll Korrect meaning in Hindi.


Oll Korrect जो की All Correct को मजाकिया अंदाज़ में कहा गया था का short form ही ok है. जिसका मतलब उपयोग सहमति, स्वीकृति देने के लिए किया जाता है.और इसका मतलब Hindi में “ठीक है” होता है.


Objection Killed meaning in Hindi.


Objection Killed का हिंदी meaning अगर आप कोई डिक्शनरी में सर्च करते हो तो उसमें आपत्ती मारी गई मिलेगा.

लेकिन दोस्तों इसका उपयोग बोहोत से products को OK tag देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसका मतलब है की product बिलकुल सही है उसपे कोई आपत्ति नहीं है.


Ok or Okey


दोस्तों दोस्तों अगर अभी के समय की बात करें तो इन दोनों शब्दों का प्रयोग एक ही मीनिंग के लिए उपियोग किया जाता है. और बहुत से लोगों का यह भी मानना है की Okey, OK  का फुल फॉर्म है.

दोस्तों यह बात सच है कि इन दोनों शब्दों का प्रयोग एक ही मीनिंग को दर्शाता है लेकिन यह बात बिल्कुल सच नहीं है की OK का फुल फॉर्म Okey है. जैसे मैंने पहले ही बता रखा है की OK का फुल फॉर्म Oll Korrect है.


कौन सा full form OK के लिए सही माना जाता है?


दोस्तों विकिपीडिआ के अनुसार से OK शब्द Oll Korrect या Ole Kurreck से ही लिया गया है और यह एक अंग्रेजी शब्द है. दोस्तों मेरा भी यही मानना है.


हम लोगों के शब्द का उपयोग कब और कैसे करते हैं?


जैसे की दोस्तों मेने आपको यह पहले से ही ही बता रखा है की OK शब्द का प्रयोग विश्व में सबसे ज्यादा होता है और  यह शब्द Hello के बाद विश्व में सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है.इस शब्द का प्रयोग लगभग सभी भाषाओ में होता है जैसा की मेने आपको पहले ही बता रखा है.


दोस्तों हमलोग अभी के समय में OK शब्द को बोहोत प्रकार से लिखते है :- 

जैसे:- ok, Okey, O.K अभी के समय में internet या SMS में किसी से chatting करते समय हमलोग OK का भी short form K का use करते है शायद यह आप भी करते हो.


एक conversation की मदद से हमलोग यह समझते है की ok का प्रयोग कैसे करते है:-


In English

Sita: Hi, How are you?

Gita: I, am ok.


Sita: I have work for you. will you do it for me?

Gita: Ok sure I will do it. 


Ram: You have taken new bike yesterday? How’s the condition?

Ravi: Yes, bro thats ok.


Ram: How is your grandfather’s Health?

Ravi: Now all ok.


In Hindi

Sita: Hello कैसी हो?

गीता: Ok हूँ.


सीता: मेरे पास एक काम है क्या तुम करोगी?

गीता: Ok में करुँगी.


राम: कल तुमने नयी bike ली है ? Bike कैसी है?

रवि: सब ok है.


राम: तुम्हारे दादाजी का तबियत कैसा है?

रवि: अभी ok है. 


Final words

दोस्तो आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है या फिर आपको कोई और टॉपिक  पर आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें या फिर आप हमारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पर mail कर सकते है.

दोस्तों अगर मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद हो तो आप कृपया करके इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और घरवालों के साथ शेयर करें. और  आप ऐसे ही रोचक तथ्य जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को Subscribe जरूर करें. Thank You!!!!!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post