Cyber Security in Hind? Types of Cyber Security in Hindi.

Cyber Security in hind? Types of cyber security in Hindi. 

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत करता हु. दोस्तों आज के इस article में हमलोग Cyber Security के विषय में विस्तार में बातचीत करेंगे. जैसे:- What is Cyber Security in Hindi, Types of cybersecurity in Hindi, Advantages, and Disadvantages of Cyber Security, History of Cyber Security

Cyber Security in Hind? Types of Cyber Security in Hindi.


दोस्तों अभी के इस advance समय में हमलोग हमेशा Laptop, Desktop या Mobile का उपयोग internet को access करने के लिए करते है. लेकिन क्या यह जानते है की अगर अभी के समय में internet का उपयोग cyber security के knowledge के बिना करते है तो हमलोग Internet पर हो रहे बोहोत से गलत कामो का शिकार हो सकते है. और जिसके वजह से हमें बोहोत से भरी नुकसान उठाना पढ़ सकता है. जैसे :- आपका important information को चुराया जा सकता है, आपके email , bank account की जानकारी को चुराया जा सकता है , आपका पूरा PC या मोबाइल से भी जानकारी चुराई जा सकती है. जिसके कारण आपको भरी मात्र में नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है. 

इन्ही सब खतरनाक चीजों को देखते हुए मेने आप सभी के लिए Cyber Security का Topic ले के आ चुका हु जिसके कारण आप यह जान पाओ की  What is Cyber Security in Hindi, Cyber security के प्रकार, Advantages and Disadvantages of Cyber Security और Cyber Attack से बचने के तरीके क्या-क्या है? और History of Cyber Security  


दोस्तों में आप लोगो से यह वादा करता हु की आपको इस article को पढने के बाद पूरी तरह से समझ आ जाएगा की Cyber security क्या होता है? तो दोस्तों चलिए शुरू करते है:-


What is Cyber Security in Hindi? Or What is Computer Security in Hindi?


Cyber Security एक multi layer सुरक्षा कवच है जिसके माध्यम से सभी इंटरनेट से जुड़े उपकरण जैसे:-  सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, data, electronic systems, Servers और Network को Cyber attack से रक्षा करता है. Cyber Security को Information technology security या Computer Security भी कहा जाता है.


Cyber Security केवल दो word से मिलकर बना होता है:-


Cyber - Cyber Security में Cyber का मतलब है  internet से जुड़े हुए सारे उपकरण, Program, Data ,Network और System etc.


Security - Cyber Security में security का मतलब है internet से जुड़े हुए सारे उपकरणों की सुरक्षा जैसे :- Program, Data ,Network की  सुरक्षा. 


Cyber security को Effectively काम करने के लिए तीन अहम चीजो का होना बोहोत ही अनिवार्य है:-


1)  People :- इसमें सभी लोगो को internet का use करते समय बोहोत से महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना चाहिए.जैसे :- Email का use सावधानी से करना, Strong password चयन करना, एक ही password का प्रयोग हर जगह नहीं करना. Etc.


2) Process :-  हर एक organisation के पास एक process मौजूद होना चाहिए. जिससे की वो अपने organisation को कोई भी cyber attack से रक्षा कर सके. जैसे :- cyber security के लिए एक team का मौजूद होना etc.


3) Technology :- हर वो device जो internet से connected रहती है उसे एक विषेस technology के द्वारा cyber attack से बचा जा सकता है. जैसे :- email सुरक्षा , Malware protection etc.


दोस्तों मेरे को लगता है की आप लोगो को Cyber Security क्या है? (What is Cyber Security in Hindi) के बारे में समझ आ चुका होगा तो अब हमलोग cyber security के प्रकार (Types of cyber security in Hindi) के बारे में जान लेते है.


Types of Cybersecurity in Hindi. Cybersecurity के प्रकार.


Types of cyber security in Hindi में हमलोग कुछ important type के security के बारे में जानेंगे जो पहले से ही Cyber security का एक part है :- 


जरुर पढ़े :- कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर Generation In Hindi.


जरुर पढ़े :- कंप्यूटर के प्रकार कौन-कौन से है? पुरे विस्तार में जानकारी


  1. Information Security 
  2. Network security 
  3. Application Security 
  4. Operational security 
  5. Email security 
  6. Data security
  7. Identity management
  8. Database and infrastructure security 
  9. Cloud security 
  10. mobile security 
  11. Internet Security 
  12. Disaster Recovery
  13. Endpoint security 
  14. Endpoint Education
अब इन सारे Security topic के बारे में एक एक करके जान लेते है:-

1)  Information Security:- 


Information Security  वो सिक्योरिटी है जिसकी मदद से सभी टाइप के इंफॉर्मेशन को साइबर अटैक से बचाया जा सकता है.  या इंफॉर्मेशन physical भी हो सकता है और digital भी हो सकता है. Physical Information जैसे :- आपका नाम, address, Biometrics और digital information जैसे :- आपका social media accounts, bank account etc.


2) Network security:- 


Network Security वह security है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कंप्यूटर network और पुरे कंप्यूटर network में हो रहे data के आदान-प्रदान को security प्रदान करता है. Network security हर network के लिए एक प्रकार से firewall की तरह से काम करता है. जिस network का firewall जितना कमजोर होगा उसे crack कर पाना उतना ही आसान होगा.


3) Application Security:-


Application Security वह security है  जिसकी मदद से कोई भी apps को develop करते समय उसमे कुछ technology का प्रयोग करके उसे ज्यादा secure बनाया जाता है. Application को secure करने के लिए उसे install करने बाद एक process से गुजरना पढता है. क्यों की जब भी हम कोई भी app को install करते है तो हमें उस app को पहले कुछ permission देने होते है फिर उसे user name and password के द्वारा login भी करना पड़ता है. जिससे की आप application को securely use कर सके.


4) Operational security / procedural security :-


Operational security को  procedural security भी बोला जाता है. इसका प्रयोग किसी भी operation या process के दौरन data को गलत हाथो में जाने से बचाता है. इसका प्रयोग अधिकतर govt और सैनिको के द्वारा secret data की लेन देन में किया जाता है.


5) Email security:-


Email security के उपियोग से email को और ज्यादा secure बनाया जाता है.और email को secure बनाने के लिए बोहोत से tool का भी उपयोग होता है जैसे :- web application firewalls, spam filtering software etc .


6) Data security / Data loss Prevention:- 


Data Security के दोरान data को पूरी तरह से encrypt कर दिया जाता है जिसके कारण data के loss होने का कोई chance ही नहीं रहता और data को कोई इतनी आसानी से कुछ भी जानकारी को चुरा नहीं कर सकता जिसके वजह से data का आदान प्रदान safely हो जाता है.


7) Identity management:- 


Identity Management के द्वारा हम किसी भी individuals को पहचानने और उसे किसी software, meeting, data और अन्य कार्यो के लिए  access देने में  उपयोग में लाया जाता है. इसका उपयोग मुख्यता बड़े बड़े organisation में किया जाता है. एक ID management अच्छा उदहारण है आपका आधार card जिसकी मदद से भारत में रहने वाले सभी लोगो की Identity का पता लगाया जा सकता है.


जरुर पढ़े :-कौन सा Mobile Processor Best है? और कौन सा आपके लिए सही हो सकता है?


8) Database and infrastructure security:-


Database and infrastructure security को मुख्य रूप से Database management system (DBMS) की सुरक्षा के लिए उपयोग में क्या जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य Data को secure करना होता है.


9) Cloud security:-


Cloud security का मुख्य उद्देश्य cloud storage यानि simple भाषा में बोले तो ऑनलाइन संगृहीत data को  unauthorized access से सुरक्षा प्रदान करता है.


10) Mobile security / Wireless Security:- 


मोबाइल security को wireless security भी बोला जाता है. Mobile security का उपियोग smartphones, Laptop, Tablet, notebook और भी  अन्य portable device को  unauthorized access से सुरक्षा प्रदान करना होता है. इसे wireless security इसीलिए बोला जाता है क्यों की इन devices में internet को wireless तरीके से access करते है.


11) Internet Security:- 


Internet security का उपयोग मुख्य रूप से online किये गए लेन देन में किया जाता है. इसमें विभिन्न सुरक्षा उपायों का उपयोग किया जाता है जैसे :- ब्राउज़र सुरक्षा, नेटवर्क सुरक्षा , ऑपरेटिंग सिस्टम सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है. जिसके वजह से हमारी online journey बोहोत ज्यादा safe है.


12) Disaster Recovery:-


Disaster Recovery एक plan या process है जिसकी मदद से हमलोग प्राकृतिक आपदा (Natural Disaster) , Cyber attack जैसे खतरनाक हादसों के बावजूद भी  इस plan या process की मदद से अपने important data को बचाने में संभव हो पाता है. जिसके कारण Business की continuity बनी ही रहती है. और हमारे business में ज्यादा loss का सामना नहीं करना पढता है. 


13) Endpoint security:-


Endpoint Security वह security है जिसकी मदद से हमलोग अपने End user device जैसे :- desktop, laptop, मोबाइल, tablet etc. की सुरक्षा में उपयोग होता है. Endpoint security software का प्रयोग endpoint को protect करने के लिए ही किया जाता है.

End point किसी भी organisation का एक weak point हो सकता है. इसी वजह से इसका ध्यान हमें जरुर रखना चाहिए.


14) Endpoint Education:-


Endpoint Education security का वो हिस्सा होता है जिसकी मदद से हमलोगों को खुद जागरूक होना पड़ेगा security के मामले में जैसे :- हमेशा strong password का use करना, एक ही password को अलग अलग account में use न करना, Email में आये attachment को बिना सोचे समझे open नहीं करना, USB drive को बिना scan किये अपने कंप्यूटर में plug in न करना. etc . जैसे जरुरी security से जुड़े बातो का भी ध्यान रखना चाहिए. 


Need for Cyber Security In Hindi. Cyber Security की जरुरत.


दोस्तों अभी तक हमलोगों ने What is cyber security in Hindi? और Types of cyber Security in Hindi के बारे में विस्तार में जान चुके है. अब दोस्तों हमलोग यह जान लेते है की cyber security की जरुरत क्या है? What are the Need of Cyber Security in Hindi?


जरुर पढ़े :-OK का Full Form क्या है? OK के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानकर आप हैरान हो जाएँगे

Needs Of Cyber Security:- 


1) Protect Private Data:-  

Cyber security का उद्देश्य यह होता है की इसकी वजह से हमलोग अपने private data जैसे :- image , video , personal information, को protect करने के लिए cyber security का उपयोग किया जाता है.

2) Protect banking and financial Information :- 

अभी के एडवांस युग में Bank और Financial से related सारी Information online हो गई है जिसके करण इन सभी महत्वपूर्ण information को होने वाले cyber attack से बचाने के लिए cyber security का उपयोग किया जाता है.


3) Protect Sensitive Information :-

हमें हमारे sensitive information मतलब वो data जो leak होने से हमें नुकसान झेलना पढ़ सकता है. उसे जरुर और बेहतर तरीके से protect करना चाहिए. 


4) Protect Intellectual Property:- 

Intellectual Property का मतलब होता है बौद्धिक सम्पदा जैसे की कोई Singer कोई गाना गाता है तो उसके द्वारा गाया गया गाना उस singer की एक intellectual property होगा. अगर कोई भी उसके permission के बिना उस गाने का उपयोग Commercial use के लिए करता है तो वो उस पे copyright Cliam कर सकता है. तो इन सभी को भी Protect करने के लिए Cyber Security का उपयोग होता है.


5) Protect National Security / Defense Security :- 

Cyber Security का मुख्य उद्देश्य होता अपने देश और Defense को unauthorized access से बचाना. अभी के समय में National Security / Defense Security बहोत ही ज्यादा important हो चुकी है क्यों की अभी हर एक देश दुसरे देशो की Secrets को जानना चाहती है ताकि वो उस देश की तुलना में हर तरफ से आगे निकल पाए.


6) Protect Global Economy:-

Global Economy को protect करना बोहोत ही जरुरी होता है. क्यों की इसमें सारे देश की Economy , currency and important organisation  etc. जैसे चीजों को unauthorized access से बचाना होता है. अगर हम ग्लोबल economy को की protect नहीं करेंगे तो फिर कोई भी देश की economy सही नहीं रहेगी.और यह किसी भी देश के लिए एक अच्छी बात नहीं है.


History of Cyber Security. Cyber Security का इतिहाश:-


1.) 1969 में UCLA institute में SDS Sigma 7 Host computer के द्वारा Leonard Kleinrock नाम के प्रोफेसर ने और उनके विद्यार्थी Charley Kline को पहला Digital Message भेजा था. जिस massage का उद्देश्य “login” word को send करना था. परन्तु जब Leonard Kleinrock ने पहला दो Latter यानि “lo” लिखे  थे तो उनका system crash हो गया और और वही दो latter वाला word “lo” ही send हो पाया. इसी वजह से सबसे पहला concept of cyber security यही से आया.


2.) सन 1970 में BBN Technologies के researcher Robert Thomas ने पहला computer virus को invent किया था. जिसका नाम उन्होंने  CREEPER रखा था. जो दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर virus था. यह virus आपके कंप्यूटर पर एक message   [ “I ' M THE CREEPER: CATCH ME IF YOU CAN.”]  print करता था.

उसी समय BBN Technologies के programmer Ray Tomlinson ने इस CREEPER virus को कंप्यूटर से निकलने के लिए एक anti virus बनाये थे जिसका नाम था REAPER. यह दुनिया का सबसे पहला anti virus था.


3) सन 1986 में Russians ने Cyber Security को ही अपना weapon बना लिया था. और अभी के समय में भी Russia को Cyber attack और Cyber security के मामले में पुरे दुनिया में पहले स्थान पर आता है.


4) सन 1988 में अमेरिका के एक कंप्यूटर Scientist Robert Morris ने एक Program या Virus की coding करी और उसे internet में छोड़ दिया. उनका मकसद बस यह check करना था की internet कितना बड़ा है. और internet कहा कहा तक फैला हुआ है. इस Virus या Program का नाम Internet Worm रखा गया. और इसके वजह से Robert Morris पर Internet के दुरुपयोग का आरोप भी लगाये गए. 


5) इस घटना के बाद से अभी तक अनगिनत Cyber Security और Cyber Attack के मामले सामने आ चुके है. और अभी तो हर एक दिन कोई ना कोई case देखने को मिल ही जाते है.


Advantages of Cyber Security. Cyber Security के फायदे:-


1) Privacy :-  हम यह बोल सकते है की सिर्फ cyber security के वजह से ही हमलोग अपने private या personal चीजों को secure कर पाए है.


2) System Security :- अभी के समय में cyber security के वजह से ही हमलोग अपने-अपने system वो चाहे Desktop हो या Laptop, Tablet हो या Mobile सभी को बिना किसी cyber attack या unauthorized access के बिना ही आसानी से उपयोग कर पाते है.


3) Cyber security की मदद से ही हम अपने system में antivirus को install करके Malware , Virus इत्यादि से अपने कंप्यूटर को बचा सकते है. 


4) इसकी मदद से ही हमें अपने data की चोरी से बच पते है.


5) Protection from Attacking :- Cyber Security की मदद से ही बड़े बड़े organisation जैसे Banks, Defense के servers को attack से बचाया जा सकता है.


6) Minimizes System Crashes :- जब किसी भी system पे cyber attack होता है तो वो system crash हो जाता है. इसी करण cyber security के वजह से ही System crash को भी कम कर दिया गया है.


Disadvantages of Cyber Security. Cyber Security के नुकसान:- 


दोस्तों अभी तक हमलोगों ने What is cyber security in Hindi? cyber Security के प्रकार, What are the Need of Cyber Security , History of Cyber Security in Hindi और Advantages of Cyber Security के बारे में विस्तार में जान चुके है. अब दोस्तों हमलोग यह जान लेते है की Disadvantages of Cyber Security. Cyber Security के नुकसान क्या क्या है:-


1) Up to Date :- Cyber security में हमेसा आपको updated रहना पड़ता है. जैसे की हम एक anti virus का ही example ले लेते है तो उसे daily basis पे update करना जरुरी होता है नहीं तो कोई नयी virus आकर आपके कंप्यूटर को ख़राब कर देगा.


2) इसमें किसी भी process को configure करना आसन काम नहीं होता इसे कोई आम आदमी नहीं कर सकता है. इसके लिए कोइ एक Specialist की जरुरत पढ़ती है.


3) Cyber security में आप कोई भी गलत कदम लेते हो तो आपके system को कोई भी attacker crack कर सकता है.


4) Cyber security के लिए जो भी Process, Software या system का उपयोग होता है वो बोहोत ही ज्यादा costly होता है. 


5) जब कभी भी आप Antivirus जैसे चीजो का उपयोग करते हो तो वो अपने system के Processing speed को slow कर देता है.


जरुर पढ़े :-Deep Web और Dark web के बारे में जानकर आप दांग रह जाएँगे!!


Final Words


दोस्तों आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is Cyber Security in Hindi, Types of cyber security in Hindi पसंद आया होगा अगर आप सभी को कोई सवाल या सुझाव है तो आप कृपया करके मुझे निचे दिए गए comment box में comment करे या आप हमारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते है.

दोस्तों अगर आप सभी यह article पसंद आया तो आप please इस article को अपने दोस्तों से Share जरुर करे और आप अगर इस प्रकार के Technology related article पसंद करते है तो आप मेरे website को SUBSCRIBE जरुर करे Thank You!!!!!


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post