OMR ka full form kya hai? OMR Sheet kaise bhare?

OMR ka Full form kya hota hai? OMR full form in hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हु. दोस्तों आज के इस article में हमलोग OMR kya hai? OMR ka full form kya hota hai? OMR full form in hindi. OMR Sheet kya hai? aur OMR Sheet kaise bhare? Advantages and Disadvantages of OMR, और Application of OMR, के बारे में जानेंगे. अगर आपका उद्देश्य OMR topic के बारे में विस्तार में जानकारी पाना है तो आप बिलकुल सही जगह पर है बस आगे पढ़ते रहे.

OMR ka full form kya hai? OMR Sheet kaise bhare?


दोस्तों आप अगर आप एक student हो या फिर कोई job करते हो तो आप कभी न काभी तो OMR Sheet के बारे में सुना ही होगा और अपने Competitive exam तो कभी ना कभी जरुर दिए होंगे तो आपको Competitive exam में एक Answer Sheet उपलब्ध करवाई जाती है जिसे OMR Sheet बोला जाता है इस OMR Sheet में आपको एक Sheet में Question no. के साथ चार छोटे-छोटे Circle दी होती है जिसमे  ये चार circle आपके question के चार option में से एक सही option को दर्शाने के लिए दी जाती है आपको Pencil की मदद से सही option वाले circle को fill करना होता है. 

OMR ka full form Optical Mark Recognition या Optical Mark Reading होता है. 


जरुर पढ़े :- OCR क्या है? OCR का full form क्या है?


दोस्तों अगर आपको OMR kya hai? OMR ka full form kya hota hai? OMR Sheet full form aur OMR Sheet kaise bhare. Advantages and Disadvantages of OMR, और Application of OMR इन सभी के बारे में विस्तार में जानना है तो आप आगे पढ़ सकते है. तो दोस्तों चलिए शुरू करते है :-


 OMR kya hai? What is OMR? 


OMR एक प्रकार की Recognition Technology (मान्यता प्रोद्योगिकी) है. जिसका उपयोग मुख्यता एक छोटे circle में fill किए गए data को collect करने के लिए होता है इसका उपयोग मुख्यता Competitive exam, Survey और Name या ID Numbers.etc जैसे कामो Recognition करने में किया जाता है. 


OMR का उपयोग मुख्यता Education purpose में किया जाता है. और यह करीब करीब 60 वर्ष पूर्ब से चला आ रहा है इसमें हमें एक question के चार option दिए होते है और OMR sheet में question no. के साथ चार छोटे छोटे circle बनाया होता है और जो भी number का option सही होता है उस number के circle को पेंसिल की मदद से fill कर दिया जाता है.


OMR ka full form kya hota hai? OMR का full form क्या है?


OMR का full form Optical Mark Recognition or Optical Mark Reading है. इसका मतलब यह होता है की OMR machine, OMR sheet में गई data को read या Recognise करता है.


OMR full form in Hindi. OMR ka full form Hindi me क्या है?


O =  Optical =प्रकाशीय

M = Mark = चिन्ह

R = Reader/Recognition =  पाठक/मान्यता


OMR ka full form Hindi me प्रकाशीय चिन्ह पाठक या प्रकाशीय चिन्ह मान्यता होता है जिसका मतलब OMR, OMR sheet पे प्रकाशित चिन्ह को पढ़ कर यह data को कंप्यूटर को भेजता है.


OMR Sheet kya hai? और OMR sheet kaise bhare? 


दोस्तों अभी तक हमलोगों ने OMR kya hai? OMR ka full form kya hota hai? Full form of OMR in Hindi. के बारे में जान चुके है. अब हमलोग आगे बढ़ते है और OMR Sheet kya hai? और OMR sheet kaise bhare? को बारी-बारी से जान लेते है :-


OMR sheet kya hai? What is OMR sheet?


OMR ka full form kya hai? OMR Sheet kaise bhare?
OMR Sheet

OMR Sheet एक विषेस रूप से बनाया गया कागज का टुकड़ा होता है इस कागज के टुकड़े को इस प्रकार से बनाया जाता है जैसे की OMR sheet reader software इसे read कर सके इसका उपयोग मुख्यता OMR sheet में fill किये गए data को निकालने में किया जाता है. OMR Sheet में Multiple choice questions के answer, Name, ID number etc. जैसे data को collect करने के लिए छोटे-छोटे circle को विषेस क्रम में रखा जाता है. जिससे scanner के द्वारा सही data को collect किया जा सके.

OMR sheet kaise bhare? How to fill OMR Sheet?


दोस्तों आप OMR sheet क्या है समझ गए होंगे अब आपको OMR sheet kaise bhare के बारे में बता देता हूँ :- OMR sheet को fill करने के लिए आपको एक OMR sheet और एक black pencil या pen की आवश्यकता पड़ती है. फिर उस black pencil या pen की मदद से आपको उस OMR sheet में उपस्थित circle में से कुछ circle को अपने जबाब के अनुसार fill करना होता है.


पर ध्यान रहे की circle पूरी तरह से fill होना चाहिए और circle को fill होने के अलावा और कोई दुसरे mark नहीं होना चाहिए नहीं तो OMR scanner उस circle में fill किये गए information को collect नहीं करेगा.


OMR काम कैसे करता है? How OMR works?


OMR एक प्रकार से एक scanner की तरह काम करता है. जब भी कोई black pencil के द्वारा fill की गई OMR sheet को OMR scanner में डाला जाता है तो scanner एक laser beam produce करती है.  और यह laser beam पुरे black pencil के द्वारा fill की गई OMR sheet को scan करता है. और जब यह beam sheet को scan करती है तो laser ray reflect होती है और जिस position पर pencil का mark रहता है उस position से ray की reflection कम होती है और और जिस position पर mark नहीं रहता वहाँ से reflection ज्यादा होती है जिसके करण OMR scanner में उपस्थित Sensor को उसमे उपस्थित data का पता चल जाता है. और वह scanner कंप्यूटर से connect रहती है जिसकी वजह से scanner उस OMR sheet के scan किये हुए data को computer में भेज देता है.


Advantages of OMR. OMR के फायदे :- 

  1. OMR एक बोहोत ही accurate Data provide करत है. इसी कारण से करिबन पिछले 60  सालों से OMR  का प्रयोग competitive exam मैं किया जा रहा है.
  2. अगर कोइ भी मनुष्य के द्वारा किसी competitive exam के पेपर को check किया जाए तो मनुष्य के द्वारा गलती होने कि सम्भावना ज्यादा रहती है  परंतु अगर इसी काम को OMR की मदद से किया जाए तो उसमें गलती की संभावना बहुत कम हो जाती है  बल्कि इसमें गलती होने की संभावना ना के बराबर होती है.
  3. OMR के use से manpower भी कम use होत है जिसके करण हमारा cost भी कम लगता है और इसमें सिर्फ एक computer और एक OMR scanner की मदद से ही काम हो जाता है.
  4. OMR की scaning capability भी बोहोत ज्यादा तेज होती है यह करीब 1 घंटे में 10000 OMR sheet scan कर सकता है. जिससे time की भी बचत होती है.

Disadvantages of OMR. OMR के नुकसान.

  1. OMR sheet का सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसमें दी गई circle को सही तरीके से fill करना जरुरी होता है नहीं तो OMR scanner उस data को scan नहीं करता है.
  2. OMR सभी प्रकार के data को scan नहीं कर सकता यह सिर्फ वही data को scan कर पाता है जिसमे option मौजूद हो.

Application of OMR. OMR का Application.

  1. Examinations
  2. Survey
  3. Elections
  4. Insurance and Banking forms
  5. Feedback Form
Final Words

दोस्तों मेरे को यह आशा है यह article OMR kya hai? OMR ka full form kya hota hai? OMR full form in hindi. OMR Sheet kya hai? aur OMR Sheet kaise bhare? Advantages and Disadvantages of OMR, और Application of OMR आप सभी को पसंद आया होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे comment section पे comment करे या फिर आप हमारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते है.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया और अपने कुछ भी नया सिखा तो please आप इस article को अपने दोस्तों से share जरुर करे और ऐसे ही technology related information पाने के लिए इस वेबसाइट को SUBSCRIBE जरुर करे . Thank You!!!!!.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post