What is Big Data in Hindi? Big Data Analytics क्या है?

What is Big Data in Hindi? Big Data Analytics in Hindi? 

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस में हमलोग What is Big Data in Hindi, big data analytics in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. 


क्या अपने कभी Big Data के बारे में सुना है? क्या आप Big data के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आप बिलकुल सही article को पढ़ रहे है. आपको यहाँ Big data से संबंधित सारी जानकारी जैसे:- What is Big Data in Hindi, What is Big data analysis in Hindi, आदि जैसे और भी Big Data से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बस इस article पर बने रहें. आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.


What is Big Data in Hindi? Big Data Analytics in Hindi?

What is Big Data in Hindi? Big Data क्या है?


हाल ही में Big data term काफी सुर्खियों में रहा है लेकिन अभी तक बोहोत से लोग नहीं जानते की big data क्या है?  


Big Data में Big का अर्थ है विशाल और Data का अर्थ है जानकारी या information होता है जिसका पूरा मतलब ऐसे information जो विशाल रूप में होती है. Big data एक high volume की information से भरी संपत्ति होती है जो किसी business को grow करने और उनके decision making में मदद करता है.


जो समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ता जाता है. इसे किसी भी ordinary tools, application या software के द्वारा process नहीं किया जा सकता क्यों की इसका आकर समय के साथ साथ बढ़ता ही जाता है और इसमें सभी अलग-अलग format के files मौजूद होते है.


सभी business वो चाहे कोई private business हो या चाहे govt. Business हो सभी इस बड़े source Big Data से ही अपने फायदे के लिए Data Mining की मदद से data लेते हैं ताकि वो अपने ग्राहक के अनुभव को बेहतर कर सकें. और अपने bisuness को भी ज्यादा बेहतर कर सकें.


Types of Big Data in Hindi. Big Data के प्रकार.


मुख्यता Big Data को तीन भागों में बंटा गया है:-

- Structured

- Unstructured

- Semi-Structured


1) Structured:- 


Structured data वो data होते है जो पुरे निश्चित रूप से organised होते है. और इन data को इनके data base से साधारण search के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है. और इसको एक बार प्राप्त करने के बाद इनमें कुछ changes करने की जरुरत नहीं पड़ती. Structured data को ज्यादातर information पाने के लिए प्राप्त किया जाता है.


2) Unstructured:-


यह structured data का बिलकुल उल्टा होता है. इसमें उपस्थित data निश्चित रूप से organised नहीं होते है. unstructured data का विश्लेषण करने के लिए structured data के मुकाबले ज्यादा समय लगता है. और इन data का उपयोग सही तरीके से करने के लिए हमें data को पहले organise करना होता है. 


3) Semi-Structured:-


इसमें Structured और Unstructured दोनों प्रकार के data मौजूद होते है. और इसमें कुछ data तो organised होते है पर कुछ data ऐसे भी मौजूद होते है जो oraganised नहीं होते. Semi structured data, structured data की तरह किसी data base में मौजूद नहीं होते पर इनमें कुछ properties मौजूद होती है.


Characteristics of Big Data in Hindi. Big Data की विशेषताएं.


Big Data की कुछ मुख्य तीन Characteristics of Big Data के बारे में जान लेते हैं:-


1) Variety:- 


वो सभी data जो किसी नयी source से आती है variety कहलाती है. इसमें structured, unstructured और semi structured data मौजूद होते है. अभी के समय में सभी लगभग data email, pdf, video mp3 के format में मौजूद होती है.


2) Volume:-


जैसे की आप पहले ही जान चुके है की big data एक बोहोत बड़ी volume के data को बोली जाती है. जिसमे हर format के data मौजूद होते है. और हर एक दिन social media platforms जैसे facebook, instagarm, twitter,  youtube और भी ऐसे ही बोहोत सारे platform के द्वारा big data में एक बड़ी मात्रा में data को machine या human के द्वारा generate किया जाता है. 


3) Velocity:-


इसके द्वारा यह जाना जाता है की किस velocity में data produce या modify हो रहे हैं और इन data को किस speed से process किया जाना चाहिए.


What is Big Data Analytics in Hindi? Big Data Analytics क्या है?


Big Data Analytics एक process है जिसके मदद से हम बड़े amount में data को collect करके उसे analysis करना होता है ताकि हम उस big data से छिपे हुए pattern, corelation, market trands और customer preferences को प्राप्त करके किसी business या organisation को नये और जरुरी information को पाने और अपने business या organisation में impliment करने में मदद करता है. ताकि business की performance में भी बढ़ोतरी होती रहे.


अभी के इस advance युग में technology इतनी बेहतर हो चुकी है की आप इस technology का प्रयोग करके आप big data से अपने जरुरत के information को चुटकियों में प्राप्त कर सकते हैं. और इसकी मदद से Decision making को और भी बेहतर कर सकते हैं.


Advantages of Big Data Analytics in Hindi. Big Data Analytics के फायदे:-


Big Data analytics के बोहोत सारे फायदे मौजूद है जिसमे से अभी हमलोग कुछ महत्वपूर्ण फायदे को जान लेते है:- 


  1. Better Decision Making:- Big Data Analytics के मदद से हम सभी important information को जल्दी से जल्दी प्राप्त कर लेते है जिसके करण हमें किसी भी कार्य के निर्णय लेने में सहायता मिलती है. 
  2. New Product and Service:- इस analytics की मदद से हम अपने customer पसंद के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसकी मदद से हम customer के जरुरत के हिसाब से नयी product या service को develop कर सकते है.
  3. Cost Reduction:- Big data technology एक बोहोत ही cost effective technology है जिसकी मदद से आपको इस process को करने के लिए ज्यादा cost की जरूरत नहीं होती.
  4. Fraud Proofing:- अभी के समय में सारी company अपने business को online ही कर रही है और online में fraud भी बढ़ता जा रहा है. और Big Data Analytics की मदद से आप इस fraud का पता लगा सकते है.
  5. Better Your Customer Service:- इस analytics की मदद से आप अपने customer के behavior को पढ़ सकते हो जिसके कारण आप अपने customer service को भी सुधर सकते हो.
  6. Time Saving:- अभी के समय में बोहोत ज्यादा free tools और software मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने business analysis में समय की बचत कर सकते है.
  7. Error Proofing:- इस analisis की मदद से आप अपने bisuness के हो रहे error को find करने में मदद मिलती है. जिससे आप अपने business के error को find करके उसे सही कर सकते हो.
  8. आपको इसकी मदद से अपने competitor के business को भी read कर पाओगे जिससे आप अपने business को और भी ज्यादा grow कर पाओगे.

Types of Big Data Analytics in Hindi. Big Data Analytics के प्रकार


Big Data Analytics मुख्यता चार प्रकार के होते है:-


1) Descriptive Analytics:-


इसमें past और present के data को collect किया जाता है और यह Big Data Analytics का पहला process है जिसमे past और present के data को collect करके उसका report बनाया जाता है. 


और फिर उस reports की मदद से सवाल ढूंढा जाते है. जैसे:- क्यों ऐसे हुआ?, कैसे हुआ?, कब हुआ आदि.


2) Diagnostic Analytics:-


इसमें सभी Descriptive Analytics में खोजे गए सवालों का जबाब उन्ही past और present में मिले data में ढूंढा जाता है. और Diagnostic Analytics हमें उन question का in depth answer पाने में मदद करता है.


इसमें इस प्रकार के जबाब खोजे  जाते है जैसे:- पहले से अभी productivity बढ़ गई है, हमें इन सभी में हानि हो रही है आदि.


3) Predictive Analytics:-


Diagnostic Analytics सारे सवालों के जबाब खोजे जा चुके है अब उन जवाबों की मदद से Predictive Analytics में business के भविष्य के future trends के बारे में predict किया जाता है की और इसमें future के बारे में रणनीति बनाई जाती है की किस प्रकार के business को आगे बढाया जाए.


4) Prescriptive Analytics:-


इसमें future trends को देखे हुए उसमे आने वाली problems का पता लगया जाता है ताकि उन problems का solution निकला जा सके. और इन सभी problems का पता लगाने के लिए Machine learning जैसे advance tool और softwares का प्रयोग होता है.

जरुर पढ़े:- Data Warehouse क्या है?

Application of Big Data in Hindi. Big Data का उपयोग:-


1) Banking and Security:- 


वित्तीय बाजार गतिविधियों पर नजर रखने के लिए security exchange commission के द्वारा big data का उपयोग किया जाता है. ताकि कुछ भी fraud ना हो पाए. Banking में Risk analytics के लिए भी big data का उपयोग किया जाता है.


2) Healthcare Providers:-


Health Care sector में भी बड़ी मात्र में data को produce किया जाता है. और इन्ही Big Data का उपयोग किसी बिमारी को ठीक करने या किसी patient की detail की जानकारी प्राप्त करने के लिए बोहोत उपयोगी साबित होता है.  

इसमें पुरानी बिमारियों के प्रसार और फैलने से रोकने में भी सहायक होती है.


3) Education:-


Education में भी अपने past और present की data का analysis करते हुए future में और भी कुछ impliment किया जाता है ताकि education system को और भी ज्यादा strong बनाया जा सकता है.


4) Government:-


Government में भी big data का उपयोग मतदान का analysis करने और बोहोत सारे सरकारी दफ्तरों में पाने process को सुधरने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.


5) Retail and Wholesale Store:-


किसी भी retail और wholesale store में past और present के data को analysis करते हुए यह देखा जाता है की कौन से customer को कौन से product पर ज्यादा intrest है जिससे यह पता लगाया जा सकता है की कौन से customer को कौन सा product कब recommend करना चाहिए  और इस process से कोई भी store अपने commpetitor को नजर रख सकता है.


6) Manufacturing Industry:-


इसका उपयोग कोई भी manufacturing industry में किसी भी material के manufacturing के process को सुधारने और सभी manufacturing से related कमियों को पूरा करने में इसका प्रयोग किया जाता है. 


7) Cyber Security:-


Cyber Security में भी इसका प्रयोग cyber attack से बचाने के लिए किया जाता है. और इसमें पहले हुए cyber attack को analysis करके उससे बचने के लिए plan किया जाता है और सभी प्रकार security को improve किया जाता है जिससे की पहले ही होने वाले cyber crime को रोका जा सके.


जरुर पढ़े:- Data Structure क्या है? Classification of Data Structure.


Conclusion:-


दोस्तों मुझे लगता है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is Big Data in Hindi? Big Data Analytics in Hindi? पसंद आया होगा. अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे comment section में comment जरुर करें.


दोस्तों अगर आपको What is Big Data in Hindi? Big Data Analytics in Hindi? पसंद आया तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा share करें और इस Website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post