What is Data Warehouse in Hindi? Data Warehouse क्या है?

What is Data Warehouse in Hindi? Component of Data Warehouse in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस article में हम Data warehouse क्या है? What is Data Warehouse in Hindi? और Component of Data Warehouse in Hindi के बारे में जानेंगे.


What is Data Warehouse in Hindi? Component of Data Warehouse in Hindi.

दोस्तों क्या आप Data warehousing के बारे में जानते है. अगर नहीं जानते तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो आपको इस पोस्ट पर Data warehouse से सम्बन्धी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. आप बस इस Post पर आगे बनें रहें:-


What is Data Warehouse in Hindi? Data Warehouse क्या है?


Data Warehousing एक process है जिसमे विभिन्न source से data को प्राप्त करके उन data को एकत्र करने और उन एकत्रित data को manage करके security प्रदान करना होता है.


सरल भाषा में data warehousing, data को store करने का एक माध्यम है. जिसमे data को store किया जाता है यह कोई server पर हो सकता है जिसे data warehousing कहते है. पर ध्यान रखें की data warehouse के data या information को operational database में store नहीं किया जाता है.


Data Warehousing के द्वारा विभिन्न स्रोतों से अलग-अलग data को collect करके उस data को analysis करना होता है. जिससे हम अपने business को grow कर पायें. इसे मुख्यता किसी business को बेहतर करने और business report तैयार करने में इसका उपयोग होता है.


यह किसी भी प्रकार के business में लाभदायक साबित हो सकता है. और इसका प्रयोग करना भी चाहिए. यह किसी भी business के BI (Business Intelligence) को better करने में मदद करता है. और इससे किसी business के Queries को solve करने और decision making में भी मदद करता है.


Data Warehouse information का उपयोग किस किया जाता है?


Data Warehouse technology किसी भी व्यवसाय को सही और प्रभावी ढंग से चलने काफी सहायता करता है. क्यों की data warehouse से मिली जानकारी या information की मदद से व्यवसाय का विश्लेषण करने में मदद मिलती है. तो हम इस topic Data warehouse पर मिले information का उपयोग किस-किस रूप में किया जाता है:-


1) Production Strategies:- 


Data warehouse के information के द्वारा हम अपने production के past और present के information को तुलना करके नयी strategies(रणनीतियो) को तैयार कर सकते है ताकि हमारे production में वृद्धि' हो सके.


2) Customer Analysis:-


इसमें प्राप्त information के द्वारा हम अपने सभी customer के data को प्राप्त कर सकते है जैसे:- कौन से customer कौन से product खरीदते है, वे एक साल या एक महीने में कितने बार product को खरीदते है, ऐसे बोहोत सारे कारक (factore) मौजूद होते है. जिनसे हम अपने customer के experience को बढ़ा सकते है और अपने customer service को भी सुधर सकते हैं.


3) Operations या Process Analysis:- 


Data warehouse ही मदद से हमें व्यवसाय में होने वाले सारे process को भी analysis कर सकते है. और अपने business के environment को भी सुधर सकते है ताकि हमारे employees को काम करने में कोई दिक्कत न हो.


जरुर पढ़ें:- Data Mining क्या है? Data Mining Technique

Characteristics of Data Warehouse in Hindi. Data Warehouse की विशेषताएँ:-

आपको What is Data Warehouse in Hindi समझ आ चूका होगा. अभी हमलोग data warehouse के कुछ विशेषताएँ के बारे में जान लेते है:-


1) Subject-Oriented:- 


कोई भी Data Warehouse में उपस्थित data किसी subject या विषय पर based होते है. और यह कोई organisation में चल रहे कामों के बारे में जानकारी प्रदान नहीं करता बल्कि यह किसी विषय जैसे:- ग्राहक, production, process, आदि पर जानकारी प्रदान करता है.  जिससे हमें अपने व्यवसाय पर सही निर्णय ले सकें.


2) Integrated (एकीकृत):- 


एक data warehouse का निर्माण करने के लिए हमें बोहोत से अलग-अलग स्रोतों जैसे:- Relational Database, Flat Files से data या information को एकत्र करके किया जाता है. क्यों की हम इसमें data को अलग-अलग स्रोतों से collect करते हैं तो हमें data analysis भी effective होता है.


3) Time-Variant:- 


Data Warehouse  में सभी past के data को store किया जाता है. तो इससे हम सिर्फ past के data को ही collect कर सकते है. इसकी कारण data warehouse में data की पहचान एक समय अवधि के बाद की जाती है. 


4) Non Volatile:- 


यह Non Volatile nature के होते है. इसका मतलब यह है की इसका मतलब यह है की जब भी इसमें कोई data या information को add किया जाता है तो इसमें से कोई भी data को हटाया नहीं जाता है. यह Operational database से अलग होते है. इसी कारण जब हम Operational database पे कोई बदलाव करते है तो data warehouse में उपस्थित data में कोई बदलाव नहीं होता.


जरुर पढ़ें:- Data Structure क्या है? Data Structure Classification


Component of Data Warehouse in Hindi. डेटा वेयरहाउस के  घटक 


Data warehouse के कुछ components निम्नलिखत है:-


1) Load Manager:-

यह data के load और data extraction से जुड़े सभी कार्यों को करता है. और यह data को data warehouse में आने से पहले तैयार करता है.


2) Warehouse Manager:-

यह warehouse में data को manage करने का काम करता है.


3) Query Manager:-

यह किसी user के द्वारा पूछे गए Query को manage करने का काम करता है.


4) End User Access Tools:- 

इसमें कुछ tools का प्रयोग होता है Data Reporting tools, Query Tools, Application Development tools, Data mining tools.


Application of Data Warehouse in Hindi.


इसमें हम कुछ data warehouse के उपयोग को जानेंगे जहाँ इसका उपयोग किया जाता है:-


  1. Banking and Finance
  2. Health Care
  3. Airline
  4. Public and Private Sector
  5. Investment and Insurance industries
  6. Telecommunication Industries
  7. Manufacturing industries
  8. Retail and Wholesale Sectors 

Conclusion of what is data warehouse:- 


दोस्तों मुझे आशा है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is Data Warehouse in Hindi,  Component of Data Warehouse in Hindi आप सभी को पसंद आया होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे निचे दी गई comment section में comment जरुर करें.


दोस्तों अगर आपको Data Warehouse in Hindi पसंद आया तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा  SHARE जरुर करें और ऐसे ही technology से जुड़े article पाने के लिए इस वेबसाइट Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post