Email Security क्या है? What is Email Security in Hindi.

Email Security in Hindi? Email Security Standards in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत करता हूँ. आज के इस article में हम Email Security क्या है?Email Security in Hindi, Rules of Emails Security. Email Security Standards in Hindi. के बारे में जानेंगे. 


Email Security in Hindi? What is Email Security in Hindi?

दोस्तों अभी के समय में Email के बारे में तो आप जानते ही होंगे और आप Email का उपयोग भी जरुर करते होंगे. दोस्तों अगर आपको पता नहीं है की Email क्या है? और Email ID कैसे बनाया जाता है तो मैंने इस पर भी article लिखे हुए है आप पहले उन्हें पढ़ ले.


जरुर पढ़े:- Email क्या है? Email का इतिहास क्या है? Email के फायदे और नुकसान.


जरुर पढ़े:- Email ID कैसे बनायें? सिर्फ 5 मिनट में step by step guide.


दोस्तों अभी के समय में email का उपयोग तो हर कोई करता है. और दिन प्रतिदिन Email का user base बढ़ता जा रहा है. और इसी बढ़ते हुए email user base के करण ही Email के द्वारा ही ज्यादातर Cyber attack किये जाते है.


जिसमे हमारे emails में attachments भेजे जाते है और जब हम उन attachments पर click करते है तो हम Phishing, Spam,Scam, Malware, Spyware आदि का शिकार हो जाते है. और इसी वजह से हमें भारी नुकसान का सामना करना पढता सकता है. 


अगर आप भी एक email user है और आपको अपने email security को लेकर चिंता होती है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. आपको यहाँ पर Email security से related सारी जानकारी मिल जाएगी तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है की Email Security in Hindi.


Email Security क्या है? What is Email Security in Hindi?


Email Security एक वह process है जिसका उदेश्य email account में उपस्थित सारे Important information, Secret conversation और email में उपस्थित secret files को Cyberattack जैसे:- Phishing, Spam, Scam, Malware, Spyware, data loss और किसी भी Unauthorized access से protect करना होता है. 


जैसे की मैंने पहले ही बता रखा है की Email के द्वारा किसी भी cyber attack को आसानी से किया जा सकता है. Email के जरिये बड़े ही आसानी से Spam , Phishing और Malware जैसे attack किये जाते है.


इन सारे attack को email पर करने के लिए एक attachment भेजे जाते है जिसमे एक Hyper link दिए होते हैं. और जब आप link पर click करते हो तो आपके device भी उस link में उपस्थित Malware, Spyware या Phishing के जरिये infected हो जाता है. और फिर attacker आपके Device और Email में उपस्थित सारे important information को चुरा सकता है.


और आपको इन सभी Email Attack से बचने के लिए Email Security के कुछ rules का पालन करना होगा जो मै आपको आगे बताने जा रहा हूँ.


Email Security क्यों जरुरी हैं? Needs of Cyber Security in Hindi.


अभी के समय में Email का उपयोग से ही ज्यादातर attack किये जाते है. और यह कोई भी business या individuals के लिए अच्छी बात नहीं है. तो इसमें हमलोग यह समझेंगे की हमें Email security की जरूरत क्यों पड़ी:-


1) Email के जरिये ही maximum numbers of cyber attack किये जाते है. वो चाहे किसी organisation के साथ हो या किसी individuals के साथ हो. एक Survay से ऐसा पता लगया गया है की पूरी दुनिया में जितने भी cyber attack हो ते है लगभग 75% Email के द्वारा ही किया जाता है.


2) अगर किसी organisation में Email based cyber attack किये जाते है तो इसके द्वारा पुरे organisation को भारी नुकसान झेलना पढ़ सकता है. और company के important data को चुराया जा सकता है. एक survey के अनुसार करीब-करीब सभी business को हर साल 4000 से भी ज्यादा ऐसे Emails प्राप्त होते है.


3) अभी के समय में default anti spam filters दिए होते है ताकि spam mails हम तक ना पहुचे पर Attackers ने उसका भी तोड़ निकाल लिया है. 


4) Emails में जो inbuilt security दी जाती है वो cyber attack से बचाव के लिए काफी नहीं होती. इसके लिए आपको बोहोत से cyber security के नियमों का पालन करना होता है.


5) Email based attack के बढ़ते हुए संख्या को देखते  हुए अभी के समय में किसी भी organisation के लिए यह एक बोहोत जरुरी हो गई है की वो अपने Email Security को बढ़ावा जरुर दे.


Email Security के कुछ Rules जो हर एक Individual को follow करने हैं:- 

एक सामान्य user को किस प्रकार से Email email and password security को follow करे चाहिए चलिए जानते हैं:-


1) किसी भी Unknown के द्वारा भेजे गए email attachment में उपलब्ध link को open न करें.


2) आपको अपने email id के password को किसी से भी share नहीं करनी है वो चाहे कोई भी हो.


3) आपको हमेशा strong password का उपयोग करने हैं. जैसे:- Abc@3452 ध्यान रहें की आपके password में capital letter, Small Letter, Special Character और Numbers उपयोग करना चाहिए.


4) आप अपने password को हमेशा बदलते रहें. 


5) आप अपने Secret information को email के द्वारा share ना करें जब तक की बोहोत जरुरी ना हों.


6) आपको Email Filter या Anti Spam software का उपयोग कर सकते है.


7) आप Antivirus software का भी उपयोग जरुर करें ताकि अगर कोई email के द्वारा  कोई Malware enter भी कर जाये तो आपका anti virus उसे पहचान ले. और Antivirus को हमेशा updated रखें.


8) आप जब भी किसी public network जैसे public wifi का उपयोग करते हों तो आपको VPN से Sucessfully connect होकर ही अपने email का उपयोग करें. या फिर आपको किसी भी public network में business Email का उपयोग ही ना करें.


Email Security के कुछ Rules जो हर एक Business को follow करने हैं:- 

किसी Business email के कुछ rules जो Email security के लिए बोहोत जरुरी है:-


1) सभी employees को Email security को लेकर एक training देनी चाहिए जिसमे उन्हें Email attachment link से किस प्रकार से Deal करना है वो बताया जाना चाहिए.


2) Company में उपस्थित employees को strong password रखने और उस password को बार-बार बदलने की सलाह देना चाहिए.


3) Business email को किसी भी employ के personal device में access करने की अनुमति नहीं होनी चाहिए.


4) आप जिस Email application या Email Software का उपयोग कर रहें हो सुनिश्चित करें की वो आपके लिए safe हो.


5) आपको Email Scanres का उपयोग करना चाहिए ताकि आप अपने receive किये गए emails को scan कर सकें और Spam Emails को block कर सकें.


6)  Data protection tool का use करना चाहिए ताकि आप अपने Important Data loss का बचाव कर सकें.


7) आपके company या organisation में जितने भी email access करने वाले device लगे हों सब में Antispam और Antivirus software का प्रयोग करने चाहिए और हमेशा इस softwares को updated रखें.


Email Security Standards in Hindi. Email Security Policies in Hindi.


दोस्तों मुझे लगता है की आप सभी को Email Security क्या है? What is Email Security in Hindi, Email security की जरुरत क्यों हैं,  Rules of Email Security को भली-भांति समझ चुके होंगे दोस्तों अब हमलोग कुछ Email Security Standard and Policies के बारे में जान लेते हैं.


1) Mail Submission Protocols:-


इसमें SMTP protocol के भीतर massage के relay को नियंत्रित करता है. और ये एक प्रकार की रूपरेखा तैयार करती है जिसकी मदद से relay system mail submit करने के लिए अन्य protocols के साथ सम्बन्ध स्थापित करती है. इस protocols की मदद से Spam को कम किया जा सकता है.


2) Sender Policy Framework:-


इस policy का उपयोग मुख्यता sender के Domain authorization के लिए उपयोग किया जाता है. इसके उपयोग से receiving server यही चेक करता है की sender के server से आया हुआ Domain सही है या नहीं.


3) Domain Keys Identified Mail:-


DKIM policy के करण किसी भी sander या receiver के email को Spam, Spoofing और Phishing से बचाता है. यह email के प्रमाणीकरण का एक तरीका है जिससे receiver भेजे गए emails को मान्य या अमान्य घोषित कर सकता है.


4) Domain-Based Message Authentication, Reporting, and Conformance (DMARC)


इसका उपयोग email की Authenticity की जाँच के लिए किया जाता है. यह  Sender Policy Framework और Domain Keys Identified Mail का उपयोग करके सभी receive किये जाने वाले Email में उपस्थित message के सत्यता की जाँच करता है.


5) S/MIME ( Secure/Multipurpose Internet Mail Extensions) :- 


इस protocol की मदद से Email sender के द्वारा email को encrypt किया जाता है और email receiver ही उस email को decrypt कर सकता है. इसकी मदद से email को किसी भी प्रकार की unauthorised access से बचा जा सकता है.


6)  OpenPGP:- 


OpenPGP, PGP(Pretty Good Privacy) का ही free version है इसका उपयोग भी email encryption के लिए किया जाता है. और इसमें  private key infrastructure(PKI) की मदद से private massaging को भी enable कर सकते है. 


7) Spam Filters:-


Spam Filter का प्रयोग करने का मुख्य उद्देश्य किसी server या Client के लिए कुछ हद तक Spam को filter करना होता है.


8) Massage Header Field for Indicating Massage Authentication Status:-


यह असल में कोई security protocol नहीं है. यह सिर्फ एक massage Header field की मदद से  किसी भी email की सत्यता की जाँच करता है.


जरुर पढ़े:- Spam क्या है? Email Spam क्या है?


Conclusion


दोस्तों मुझे लगता है की आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह article Email Security क्या है?What is email Security in Hindi, Rules of Emails Security, Email Security and Policies Standards in Hindi आपको मददगार साबित हुआ होगा. अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे comment section में comment जरुर करें.


अगर आपको मेरे द्वारा लिखा यह article पसंद आया होगा तो आप इस article को share जरुर करें और आपको technology से related information जल्दी पाना चाहते हो तो आप इस Website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें Thank You!!!!!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post